गुड़हल के पौधो के फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

Ayurvedic benefits of Hibiscus

● दोस्तों गुड़हल के बारे में कौन नहीं जानता ? यह वास्तव में एक विचित्र पौधा है। जितना ही सुंदर यह पौधा होता है। उतना ही सुंदर इससे निकलने वाला फूल होता है। आमतौर पर इस फूल को पूजा की सामग्री के रूप में भी उपयोग करते हैं। आयुर्वेद में इस पौधे के कई महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताया गया है। जिससे आपका जीवन सुखमय बन सकता है।।

 गुड़हल के पौधो के फायदे।।

  • गुड़हल के पौधे वास्तव में बहुत विचित्र प्रकार के पौधे होते हैं। इसकी पत्तियों में भरपूर प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं। जिनसे हमारे शरीर में होने वाली अनेक प्रकर के बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है।।

  • अगर आप गंजेपन से परेशान हैं, तो यह औषधि आपके लिए बहुत ही उपयोगी होने वाली है। आपको बस इतना करना है। कि आप प्रतिदिन इसके कम से कम 10 से 15 पत्तियां तोड़ ले और उसे अच्छी तरह से पीस लें और उसे नारियल के तेल में खूब अच्छी तरह से उबाल ले उसे तब तक उबालें जब तक कि उसमें से  लालभाग बाहर ना आने लग जाए। इसके पश्चात इसे अच्छी तरह से छान लें और प्रतिदिन सुबह-शाम इसे अपने सर पर लगाएं इससे आपके उड़े हुए बाल कुछ ही दिनों में वापस आ जाएंगे यानी नए हो जाएंगे यह उपयोग बहुत ही लाभकारी है।

  • अगर आपको किसी भी प्रकार से पेट में जलन रहती है। तो प्रतिदिन आप गुड़हल के पौधे के दो तीन पत्तियां तोड़कर उसे चबाकर खा ले तो आपके पेट दर्द की समस्या पेट जलन की समस्या कुछ ही देर में ठीक हो जाएगी।
  • आप अगर प्रतिदिन थकान महसूस करते हैं, तो आप गुड़हल के पौधे के एक फूल को तोड़ लें और उसे पानी में डालकर प्रतिदिन उसका सेवन करें तो आपको थकान लगभग पूरी तरह आना बंद हो जाएगा और आप सारा दिन ताजा महसूस करेंगे।।

  • जिसको पाचन संबंधी समस्या है। वह प्रतिदिन इसके फूल और पत्ते दोनों को मिलाकर किसी पतीले में गर्म पानी के साथ उबालकर इसका दिन में 2 बार सेवन करें उसका पाचन बिल्कुल तंदुरुस्त हो जाएगा।
  • इससे हमारे शरीर में कभी भी खून की कमी नहीं होती।
  • यह हमारे शरीर में होने वाली बीमारियों से हमारे शरीर को बचाता है आयरन जैसी कमी को पूरा करता है।
  • गुड़हल के फूल को पेट के लिए बहुत ही लाभदायक माना गया है। अगर आपको पेट से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्याएं हैं। जैसे कि पेट में जलन होना पेट में दर्द होना आदि किसी प्रकार की समस्या हो तो आप गुड़हल के फूल को रात को पानी में डाल दे और सुबह उठकर उसे खाली पेट चबा लें इससे आपको पेट से जुड़ी सभी प्रकार की समस्याएं दूर हो जाएंगी और आपकी शरीर की गर्मी कम हो जाएगी।
  • हम भारतवासी गुड़हल के फूल से मां दुर्गा को प्रश्न करते हैं।गुड़हल के फूल से हम पूजा अर्चना श्रद्धा पूर्वक करते हैं इसका इस्तेमाल हम पूजा मैं भी करते हैं।
  • घर पर गुलहड़ के पौधे को लगाने के लिए इसके तने के छोटे से टुकड़े को मिट्टी के अंदर एक सिरे को गाड़ दें और उसमें पानी डालते रहे जिससे नमी बनी रहे कुछ समय के पश्चात इसमें छोटे-छोटे पत्ते निकलने शुरू हो जाएंगे आप इस प्रकार गुड़हल के पौधे को अपने घर पर उगा सकते हैं।
  • गुड़हल के कई प्रकार की प्रजातियां पाई जाती है जिसके अनेक रंग होते हैं।
आप सभी को अपने आंगन में कम से कम गुड़हल का एक पौधा तो अवश्यय लगाना इससे आपके घर का वातावरण हमेशा स्वच्छ और स्वस्थ रहता है। आप हमेशाा और इसका उपयोग अपने जीवन काल में भी अच्छी तरह से करके अपने कष्टों को दूर कर सक्ते है।

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post