गुलाब के फूल के अद्भुत फायदों के बारे में आप जानकर हैरान रह जाएंगे।।

Attributes of Rose

● गुलाब के फूल के बारे में कौन नहीं जानता होगा, आजकल हमारे आसपास अनेक रंगों के गुलाब के फूल उपलब्ध हैं। यह देखने में जितने ही सुंदर होते हैं। इसके फायदे भी उतने ही चमत्कारिक होते हैं। इसके अंदर अनेक प्रकार की औषधीय गुण विद्यमान है।

आइए हम जान लेते हैं, गुलाब के फूल के फायदों के बारे में।।।

● वैसे तो गुलाब के फूल के अनेकों फायदे हैं। परंतु आज हम आपको गुलाब के फूल के कुछ फायदे के बारे में बता रहे हैं।

● गुलाब के फूल के रस जिसे हम गुलाब जल कहते हैं। यह जल हमारे चेहरे के निखार के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होता है। अगर हम गुलाब जल को अपने चेहरे पर लगाएं और उससे मालिश करें तो हमारे स्किन में ग्लो आती है और हमारी स्किन अत्यंत सुंदर दिखती है।

● गुलाब के जल खून की मात्रा को बढ़ाने में भी अत्यंत लाभदायक सिद्ध होती हैं। जिस स्त्री को खून की कमी है। वह गुलाब जल का सेवन से खून की कमी को जल्द ही दूर कर सकती है।

● गुलाब का जल पाचन क्रिया में भी अत्यंत लाभदाई सिद्ध होता है। अगर किसी भी प्राणी का कब्ज संबंधी समस्याएं हैं, तो वह गुलाब जल से बने गुलकंद का सेवन कर सकते हैं और अपनी कब्ज संबंधित समस्याओं से मुक्ति पा सकते हैं।

● अगर आपका मन शांत नहीं रहता है। तो आप गुलाब के जल में चंदन को घिसकर के अपने माथे पर लगाइए इससे आपको शांति प्राप्त होंगी।

गुलकंद बनाने की विधि।।

● आप ताजे गुलाब के फूल के पंखुड़ी लीजिए और उसे गुलाब के फूल में से एक-एक करके अलग कर दीजिए इसमें आपको 2 किलो मिश्री या चीनी मिलानी है। इसके पश्चात आप इसे एक बर्तन में अच्छी तरह से हाथ से मसल लीजिए और इसे एक कांच के जार में बंद कर लीजिए। इसे धूप में डालकर समय-समय पर हिलाते रहिए कुछ ही समय के पश्चात चीनी या मिश्री बिल्कुल अच्छी तरह से गल जाएगा और आपका गुलकंद बनकर तैयार हो जाएगा।

गुलकंद को सेवन करने की विधि।।।

● गुलकंद को आप रोज सुबह खाली पेट दो चम्मच ले सकते हैं। आप इसे छोटे शिशु को भी खिला सकते हैं।

● यह सभी जानकारी वैज्ञानिक द्वारा प्रमाणित हैं। इसे वैज्ञानिक परीक्षणों द्वारा सिद्ध किया गया है।

गुलाब का विशेष महत्व।

  • गुलाब को हमारे संस्कृति में एक विशेष महत्व दिया गया है। यह प्राकृति के गर्भ में पाया जाने वाला एक अत्यंत ही सुंदर और मोहक पुष्प माना गया है। इसे हम भारतवासी प्राय: देवी देवताओं की पूजा अर्चना में प्रयोग करते हैं।
  • गुलाब के फूल देखने में अत्यंत सुंदर होता है। इसके तने में छोटे-छोटे तीखे कांटे लगे होते हैं या फूल तने के ऊपर में पाया जाता है।
  • अगर कोई प्रेमी अपने प्रेमिका को कोई पुष्प भेंट करता है। तो वह गुलाब का होता है इसे प्यार का प्रतीक माना गया है।
  • गुलाब के अलग-अलग प्रजाति पाई जाती है इनके अलग-अलग रंग पाए जाते हैं कई जगह लाल गुलाब सफेद गुलाब हरे गुलाब पीले गुलाब आदि रंग के गुलाब पाए जाते हैं।
  • गुलाब के पौधों को लगाने के लिए गुलाब के तने को काटकर सीधा मिट्टी में लगा दे यह हम गमले में भी लगा सकते हैं। इसका पौधा किसी भी जगह आसानी से लग जाता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post