अगर ऐसे करेंगे खानपान तो आपको बलवान और फुर्तीला बनने से कोई भी नहीं रोक सकता।

How to become strong

● आजकल सभी लोग किसी न किसी कारण से परेशान है। इनमें जो मुख्य कारण है। वह है स्वास्थ्य। स्वस्थ एक बहुत बड़ा कारण है। जिससे हम परेशान रहते हैं।

● आजकल दुबले पतले आदमी मिलना कोई बड़ी बात नहीं है। आपको दुबले-पतले आदमी हर एक घर में मिलेंगे यह भी अपने  स्वास्थ्य के लिए गंभीर रूप से चिंतित है।

● दूसरा मुख्य कारण यह भी है। कि अगर आप स्वास्थ्य नहीं है। तो आप फुर्तीले भी नहीं होंगे यह बिल्कुल सीधी सी बात है। अगर आपका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। तो आपका मन भी ठीक नहीं होगा और अगर आपका मन ठीक नहीं है। तो आपको कुछ भी करने का मन नहीं करेगा आप हमेशा अस्वस्वथ  और असुस्त महसूस करेंगे। किसी भी चीज में आपका मन नहीं लगेगा इससे बहुत ही ज्यादा हानी आपको ही होने वाली है, क्योंकि अगर हम अस्वस्थ रहते हैं। असुस्त रहते हैं। तो हम कभी भी बलवान या फुर्तीला नहीं बन पाएंगे अगर हमें बलवान या फुर्तीला बनना है। तो हमें बहुत प्रयासों की आवश्यकता है। ताकि हम दोबारा से फुर्तीला और बलवान शरीर पा सके और अपने कार्य को लगन मन से पूरा कर सकें।

● शरीर को मोटा पतला बलवान फुर्तीला सुंदर आदि बनाना कोई बड़ी बात नहीं है। पर हम हमेशा अपने शरीर को अच्छा से अच्छा, स्वस्थ से स्वस्थ, सुंदर से सुंदर, फुर्तीला से फुर्तीला बनाना चाहते हैं। पर अक्सर ऐसा नहीं होता, क्योंकि हमारा दिमाग चाहे कितना भी फुर्तीला हो परंतु यदि हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी है। तो हम कभी भी फुर्तीला और बलवान बनने में सक्षम नहीं हो पाएंगे इसलिए पहला मुख्य कार्य यही है। कि हमें अपने शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर करना होगा ताकि हमारे शरीर को पूरी उर्जा मिल सके और कभी भी शरीर में ऊर्जा की कमी ना हो।

● वैसे तो शरीर को फुर्तीला बलवान बनाने वाले कई नुस्खे हैं, कई उपयोग हैं ,परंतु इनमें से जो सबसे अधिक कारीगर उपयोग है। मैं वही उपयोग आपको बताना चाहता हूं। जिससे आप एक चमकता दमकता फुर्तीला और बलवान शरीर पा सकेंगे, यह उपयोग वास्तव में बहुत ही ज्यादा उपयोगी है। हर एक मनुष्य को अपने जीवन में इस उपयोग को एक बार जरूर अपनाना चाहिए ताकि उनके शरीर में जिस चीज की भी कमी हो उसकी पूर्ति हो सके और होने वाली बीमारियों से पहले ही छुटकारा मिल सके। ताकि वह आने वाले समय में बीमार ना पड़े और स्वस्थ रहे। यह तभी संभव है, जब आप इस नुस्खे का बिल्कुल सही से सही मात्रा और तरीके से उपयोग करेंगे लेकिन इसका कोई भी साइड इफेक्ट नहीं है। परंतु अगर आप इसका अधिक सेवन करते हैं तो आपको थोड़ी बहुत कठिनाई हो सकती है।

अंडे और दुध का उपयोग 

● अंडा और दूध वास्तव में यह दोनों ही बहुत ही अधिक लाभकारी फायदेमंद हैं। इन दोनों को स्वास्थ्य का भंडार भी खा जाता है। क्योंकि इन दोनों में पोषक तत्व के अलावा कुछ और है ही नहीं। इसलिए अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ बलवान और फुर्तीला बनाना है, तो इससे अच्छा उपाय और कोई हो ही नहीं सकता आपको दुध जितना कैल्शियम किसी और चीज मे मिल ही नहीं सकता और अंडे जैसा प्रोटीन किसी में हो ही नहीं सकता। इसलिए अगर आप इन दोनों का साथ में सेवन करते हैं, तो यह बहुत ही अधिक लाभकारी सिद्ध होता है, वैसे तो यह अलग-अलग भी खाए पिए जा सकते हैं, परंतु साथ में सेवन करने से बहुत ही अधिक लाभ होता है। क्योंकि उनके पोषक तत्व आपस में घुल जाते हैं। जिससे हमें और भी प्रोटीन प्राप्त होता है। वैसे तो दूध मलाई वाला बहुत ही उपयोगी है।हमारे शरीर को बलवान बनाने में परंतु बिना मलाई वाला दूध भी करीब-करीब अच्छा ही माना जाता है। परंतु अगर हो सके तो मलाई वाला दूध अधिक पीने की कोशिश करें इसमें फैट बहुत अधिक होता है और वसा भी भरपूर पाई जाती है, और प्रतिदिन करीब एक-दो घंटे व्यायाम करना बहुत ही अधिक उपयोगी है, वैसे तो व्यायाम हर किसी को करना चाहिए परंतु अगर आप मलाई वाला दूध पीते हैं, तो आपके शरीर में जो भी एक्स्ट्रा फैट होता है, वह निकल जाएगा और जितने भी पोषक तत्व हैं, आपके शरीर में मिलकर आपको एक बलवान और बुद्धिमान बनाने का कार्य करते हैं। अब बात आती है, अंडे की तो अंडे के जो बीच में पीला भाग होता है वह बस फैट का होता है और जो बाहरी भाग है। उस में प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, परंतु आपको कोई सा भी भाग नहीं फेंकना क्योंकि जो पीला भाग है उसमें प्रोटीन पाया जाता है, और वसा भी होती है लेकिन बहुत कम मत्रा में ना के बराबर लेकिन अंडे के अंदर कई और प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिनकी हमारे शरीर को सबसे ज्यादा आवश्यकता है, तभी जाकर हमारा शरीर बलवान और फुर्तीला बन सकेगा।

प्रयोग करने कि विधि

● सुबह उठकर आपको सबसे  पहले दातुन करने की आव्स्यकता है उसके बाद बिल्कुल खाली पेट इन दोनों चीजों का सेवन करें। एक गिलास लीजिए उस गिलास में दूध ले लीजिए और एक अंडा लीजिए अंडे को फोड़ कर उस में डाल दीजिए और डालने के बाद उसे पी लीजिए पीने में थोड़ा अजीब लगेगा परंतु कोई बात नहीं अगर आपको बलवान और फुर्तीला बनना है, तो इतना तो करना ही पड़ेगा यह कार्य आपको बस एक हफ्ता ही करना है देखिए आपको फर्क दिखने लगेगा वैसे तो चाहे आप जिंदगी भर कर सकते हैं परंतु आपकी इच्छा आप जब तक चाहें तब तक कर सकते हैं अंडा और दूध चाहे तो आप अलग-अलग भी इनका सेवन कर सकते हैं। पहले दूध को पी लीजिए या पहले अंडा खा लीजिए बात वही है जाना यह पेट में ही है परंतु ऐसा कहा जाता है कि अगर हम दूध पीते हैं तो वह हमारे कंठ के अंदर आते ही फट जाता है इसलिए मैं आप सब से बस यही कहना चाहता हूं कि अंडे और दूध दोनों को हो सके तो साथ में ही लें ताकि इसका फायदा दोगुना हो सके और आप पर यह जल्दी असरदार हो सके।

● स्वास्थ्य के बारे में और जानने के लिए या स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए हमारे इस पेज पर अन्य कई प्रकार की टिप्स हैं। जिनका आप उपयोग करके अपने शरीर को स्वस्थ व सुंदर बलवान और कई  प्रकार से अपने शरीर को स्वस्थ बना सकते हैं।

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post