सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने के फायदे के बारे में आप जानकर दंग रह जाएंगे।


● दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं। पृथ्वी पर तीन चौथाई भाग जल है ।हमारे पृथ्वी का निर्माण जीव-जंतु का निर्माण जल से ही हुआ है। जल के बिना संसार में कुछ भी स्थिति में नहीं है। हम जल के बिना अपने जीवन यापन करने के बारे में सोच भी नहीं सकते हैं। जल के बिना हम खेती-बाड़ी नहीं कर सकते जल के बिना भूखमरी फैल जाएंगी क्या आप जानते हैं। कि हम जल का उपयोग किस-किस रूप में करते हैं। जल कि हमारे शरीर में बहुत ही आवश्यकता है ।जल का प्रयोग हम अपनी प्यास को बुझाने के लिए करते हैं। वहीं पर दूसरी तरफ हम जल का उपयोग दवाइयों के रूप में अमृत जल के रूप में कर सकते हैं। आइए हम जानते हैं। कि जल पीने के क्या-क्या फायदे हैं।

  1. सबसे अधिक बीमारी दूषित पानी पीने से होती है। पानी को गर्म कर फिर ठंडा करती है, तो 90 परसेंट बीमारियां दूर हो जाती है।
  2. अगर आपको भूख नहीं लगता है। तो एक गिलास गर्म पानी में एक नींबू डालकर पी लें इससे डाइजेस्टिव सिस्टम अच्छा होता है। और भूख लगना शुरू हो जाता है।

  3. अगर आपको पेट दर्द हो रहा है। तो आप एक गिलास हल्का गर्म पानी में एक नींबू और थोड़ा सा नमक मिलाकर और उसमें थोड़ी मात्रा ज्वाइन की मिला दे तो आपका पेट दर्द तुरंत ही ठीक हो जाता है।
  4. गर्म पानी पीने से ब्लड सरकुलेशन नियमित रहता है। नियंत्रण में रहता है।

  5. गर्म पानी पीने से हमारे नसों के अंदर जो ब्लॉकेज होती है। वह भी कुछ ही दिनों में ठीक हो जाते हैं। जिससे हमें हार्ट अटैक की प्रॉब्लम से छुटकारा मिल जाता है। हमेशा-हमेशा के लिए अगर हम नियमित रूप से गर्म पानी  रोजाना पिएंगे तो हमें कभी भी हार्ड अटैक नहीं आएंगी।

  6. वही गर्म पानी में भी हमारे खूबसूरती का राज छिपा हुआ है। गर्म पानी पीने से त्वचा पर निखार आता है। झुर्री और झाइयां खत्म हो जाती है, किल मुंहासे नहीं आते हैं, जिससे त्वचा हमेशा जवान और ताजा बना रहता है। इससे हमारे तवचा पर ग्लो आता है।प्राकृतिक सुंदर के निखार आता है।

  7. सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से हमारे बालों से जुड़ी समस्या से हम छुटकारा पा सकते हैं। गर्म पानी पीने से हमारे बाल काले घने और मजबूत रहते हैं। इससे बाल झड़ना बंद हो जाता है।

  8. अगर हम रोज सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए चार गिलास गर्म या ताजा पानी पिएंगे तो हम दिनभर तरोताजा महसूस करेंगे। हमारा शरीर एक्टिव रहेगा हमें आलस नहीं आएगा।  इससे हम अपना काम ध्यान से कर पाएंगे और फुर्ती के साथ जल्दी करे।

  9. गर्म पानी पीने से शरीर में कभी भी पानी की कमी नहीं होगी
  10. गर्म पानी पीने से हमारे शरीर की सभी टॉक्सिक बाहर निकल जाती है। इससे हमें पेट से जुड़ी अन्य समस्याएं नहीं होती है।

  11. हमें हर रोज कम से कम 10 गिलास पानी पीना चाहिए 

  12. गर्म पानी पीने से डायबिटीज, बीपी सामान्य रहता है। जो डायबिटीज से परेशान है। वह सुबह खाली पेट गर्म पानी पिए तो 30 दिनों में उसका डायबिटीज कंट्रोल में रहने लगेगा।

  13. जिसका बीपी हाई और लो रहता है। अगर वह खाली पेट गर्म पानी पिएगा तो उसका बीपी सामान्य रहने लगेगा कुछ ही दिनों में।

  14. गर्म पानी हमारे दांतो एवं मसूड़ों के लिए बहुत ही लाभदायक है। इससे हमारी मुंह में बदबू नहीं आती है। हमारे मसूड़े मजबूत रहते हैं। दांत हमेशा चमकदार रहते हैं। दांत में दर्द नहीं होता। ना ही कभी मसूड़ों में सूजन आती है।

  15. गर्म पानी हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। यह हमारे खून में आयरन की मात्रा को बढ़ाता है।

  16. रोज गर्म पानी पीने से खांसी जुकाम जैसी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है।
गर्म पानी हमारे लिए बहुत ही उपयोगी है। हमें हर रोज सुबह कम से कम चार गिलास गर्म पानी पीना चाहिए और साथ ही हमें दिन में 8 से 10 गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। हमें कभी भी ठंडा पानी जो फ्रिज में रखा होता है। हमें वह नहीं पीना चाहिए क्योंकि ठंडा पानी पीने से हमारी फेफड़े  सिकुड़ जाते है। जिससे हमें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। जैसे कि अस्थमा, खांसी, जुखाम इत्यादि अनेक प्रकार की बीमारी हमारे शरीर को नष्ट कर देती है। इसलिए हमें कभी भी ठंडे पानी का सेवन नहीं करना चाहिए। हमें हमेशा हल्का गर्म पानी ही पीना चाहिए।

ऐसे ही हेल्थ और ब्यूटी टिप्स जानने के लिए हमारे पेज को लाइक करें और ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post