तुलसी के पत्तों के फायदे के बारे में जानकर आप हैरान रह जाएंगे।


● दोस्तों आप तुलसी के बारे में जानते ही होंगे भारतीय संस्कृति में तुलसी के पौधों का पूजा किया जाता है। भारतीय घरों में भारतीय महिलाएं तुलसी को अपने घरों में लगाती हैं और सुबह शाम तुलसी के पेड़ के पास दीपक जलाती है। यह हमारी संस्कृति में है। शायद आपको मालूम नहीं होगा कि इसका वैज्ञानिक कारण क्या है।

● आइए हम आपको तुलसी के पत्तों के कुछ अनोखे रहस्य के बारे में बताते हैं।

● वैसे तो तुलसी के पत्तों में अनेक लाभकारी तथा गुणकारी औषधीय गुण विद्यमान है। तुलसी के पत्ते बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी के स्वस्थ के लिए बहुत ही उपयोगी माना जाता है।

● वैसे तुलसी के पत्तों में जो चमत्कारी औषधीय गुण विद्यमान है। उसका हमें सही ढंग से उपयोग करना आना चाहिए तभी यह पत्ते का रस हमारे लिए अमृत जल के समान काम करेगा।

  • अगर हम रोज सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए अपने जीभ पर तुलसी के 1 पत्ते को रख ले तो हमारे शरीर में अनेक बीमारियां जैसे-पेट संबंधी बीमारियां, बालों से जुड़ी बीमारियां आदि दूर हो जाएंगी ऐसा माना जाता है, कि तुलसी के पत्तों में ऑक्सीजन बहुत प्रचुर मात्रा में भड़ी होती है। इसलिए हमें तुलसी के पत्तों को रोज सुबह अपने मुंह में रखना चाहिए जिससे हमारे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की मात्रा पहुंच सके। अगर हमारे मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी होंगी तो इससे हमारे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आपको अगर बालों से जुड़ी समस्या हैं। तो आप रोज सुबह खाली पेट अपने जीभ पर तुलसी के 1 पत्ते को रखिए उसके पांच 10 मिनट के बाद आप उस पत्ते को चबाकर खा जाइए इससे  आपको पेट से जरी जुड़ी समस्याएं और बाल से जुड़ी समस्याएं हमेशा-हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी।


  • अगर किसी भी व्यक्ति को खांसी जुखाम सर्दी है, तो वह शहद में तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर दो चम्मच सुबह-शाम सेवन करेंगे तो उसकी खांसी बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगी।


  • शिशु को तुलसी के पत्तों के फायदे बहुत जल्द होते हैं। अगर आप के शिशु को खांसी जुखाम है। तो आप अपने शिशु को शहद में तुलसी के पत्तों का रस मिलाकर एक चम्मच सुबह एक चम्मच शाम और एक चम्मच दोपहर में पिलाएंगे तो आपके शिशु को बहुत जल्द खांसी जुखाम से छुटकारा मिल जाएगा।


  • तुलसी के पत्तों के रस को त्वचा के लिए भी बहुत ही उपयोगी माना जाता है। इससे त्वचा में निखार आती है।


  • तुलसी अर्क पीने से आपकी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। जिससे आपको छोटी-मोटी बीमारियां नहीं होती और आपको बीमारियों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है।

  • तुलसी अर्क पीने से आपका कोलस्ट्रोल नहीं बढ़ता।


  • तुलसी अर्क पीने से आपके शरीर मे कई प्रकार की बीमारियां जैसे कि हार्ट ब्लॉकेज, किडनी स्टोन, माइग्रेन प्रॉब्लम, थायराइड जैसी बीमारियां नहीं आती।
  • तुलसी हमारे शरीर में ऑक्सीजन की कमी को पूरा करता है।जिससे हमें खून संबंधी किसी प्रकार की बीमारियां नहीं होती हमारे खून में किसी प्रकार की टॉक्सिक नहीं आते और हमें सांस लेने में कोई तकलीफ नहीं होती। इसलिए सुबह उठते ही तुलसी का एक पत्ता जीभ पर रखें इससे आपको ऑक्सीजन की कमी नहीं होगी।
 अगर आप तुलसी के पौधोंं को अपनेे घरों में लगाते हैं। तो आपको नकारात्मक उर्जा से छुटकारा मिल जाएगा।

Thanks.......😀😀😀🌱🌱🌱

1 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post