How to tone up body

 रोचक जानकारियाँ।

● आज-कल सभी लोग अपने-अपने हेल्थ को लेकर बहुत अधिक जागरुक है। सभी चाहते है कि वह स्वस्थ, सुंदर एवं आकर्षक लगे।

  1. परंतु सभी लोग ऐसा नही कर पाते। आइये हम आपको स्वस्थ सुंदर एवं आकर्षक दीखने के टिप्स व तरीके बताते है। आगर आप बहुत पतले है, तो आप को सिर्फ एक टिप्स आपनानी होगी।आपको रोज सुबह खाली पेट मलाई वाली ठंडी दूध और केला खाना चाहिए।
  2. हफ्ते में दो बार आपको अपनेेेेेेेेे चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का पेस्ट बनाकर अपनेेेेेेेेेे चेहरे पर प्रयोग करना चाहिए  इससे आपके चेहरे हमेशा गोरा, जवान और सुंदर रहेगा।
  3. आपको रोज सुबह 4 बजे जगना चाहिए, जागने के बाद फ़्रेश हो जए। उसके बाद कम से कम 40 मिनट एक्सरसाइज़ करे । एक्सरसाइज़ करने के बाद आप हल्का गुनगुना पानी कम से कम 2 से 3 गिलास पिए। 
  4. रोज सुबह हल्का गुनगुना पानी पीने से आपको कभी भी पेट संबंधित बिमारी नही होगी। क्यो की सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पीने से पेट अच्छी तरह साफ हो जाते है। और पेट की सभी जहरीले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। 
  5. सुबह नाश्ते से पहले भीगे हुए किसमिस बादाम का सेवन करें इससे आपको काफी अधिक ताकत मिलेगी और आपके खून की गंदगी साफ होंगे।
  6. सुबह नाश्ते में फल तथा सलाद का सेवन अधिक से अधिक करें कोशिश करें कि फल और सलाद से ही पेट भर जाए इससे आपको बहुत अधिक लाभ मिलेगा और आप कभी भी बीमार भी नहीं पड़ेंगे।
  7. नाश्ते में कभी भी सिर्फ गेहूं से बनी हुई रोटी का सेवन ना करें। गेहूं में ज्वार, बाजरा, सोयाबीन, चना, मूंग दाल, जौ, रागी, आदि का मिश्रण करें और उनका आटा तैयार कर ले। आटे को घूनते समय उसमें पालक, मेथी या बथुआ आदि हरि पत्तियों का मिश्रण करें। उसके पश्चात इसकी रोटी बनाएं और इन रोटियों का सेवन करें।
  8. इस आटे से बनी रोटी का सेवन करने से आपकी लीवर, हार्ड, बीपी, शुगर, कोलस्ट्रोल आदि सामान्य रहेंगे आप कभी भी इन बीमारियों की चपेट में नहीं आएंगे।
  9. रात का खाना 8:00 बजे से पहले खा ले खाने में रात को चावल, मूली, सफेद दिखने वाले दूध के अलावा किसी और खाने की वस्तुओं का सेवन ना करें। दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसका सेवन करें। दूध को हमेशा रात के खाने के बाद ही सेवन करें। रात को खाने से पहले एक प्लेट फल तथा सलाद का सेवन करें। एवं खाते वक्त पानी अधिक ना पिए कोशिश करें कि पानी नाममात्र ही लें खाना खाने से एक घंटा पहले या 1 घंटा बाद ही पानी पिए।
  10. खाना खाते वक्त अगर हम जब पानी पीते हैं। तो वह पानी हमारे खाने को पेट में ही सड़ा देता है। जिससे हमें गैस की प्रॉब्लम खाने का ना पचना आदि अनेक प्रकार की बीमारी हमारे पेट से ही शुरू होती है। इसीलिए खाने का विशेष ध्यान रखें।
  11. तनाव में बिल्कुल भी ना रहे हैं। हमेशा खुश रहें और हंसते और मुस्कुराते रहें इससे आपके स्वास्थ्य पर बहुत अच्छा प्रभाव पड़ेगा। क्योंकि तनाव से हमें तरह-तरह की बीमारियां होने लगती है तनाव को दूर करने के लिए मेडिटेशन करें और मंदिर में जाएं पूजा करें इससे आपके तनाव दूर हो जाएंगे।
  12. हमेशा सकारात्मक सोच रखें क्योंकि सकारात्मक सोच रखने से सकारात्मक ऊर्जा हमारे पास रहती हैं। इससे आपको किसी प्रकार की नेगेटिव एनर्जी आपकी कोई क्षति नहीं पहुंचा सकती हमेशा अपने ऊपर भरोसा रखें।

3 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post