मेहंदी के पत्तों के फायदे के बारे में जानकर आप सच में हैरान रह जाएंगे।।


Benefits of henna leaves


  • दोस्तों सुंदर और सुखमय जीवन जीने के लिए स्वस्थ शरीर का होना अनिवार्य है। वैसे कहा भी गया है। कि स्वास्थ्य ही संपत्ति है, ऐसे में अगर हमारे शरीर का कोई भी अंग काम करना बंद कर दे तो इससे बड़ा दुर्भाग्य वाली बात क्या हो सकती है। जिस प्रकार सूर्य अपनी रोशनी के बिना  अधूरा है। उसी प्रकार मानव अपने आंखों के बिना अधूरा है। आंख के बिना मनुष्य का जीवन रंगहीन है। इसलिए हमारी आंखों का स्वस्थ रहना बहुत ही महत्वपूर्ण है।।
  • अगर आपके आंखों में सूजन रहती है। या आपकी आंखें लाल रहती है। तो आप मेहंदी के पत्तों का एक लेख तैयार कर लें और अपने आंख के ऊपरी परत जिसे पलक कहते हैं, उस पर लगाकर एक पट्टी बांधे और सुबह उठकर उसे खोल दें आपकी आंखों में होने वाली सूजन खत्म हो जाएगी।।
  • अगर किसी भी व्यक्ति को जॉन्डिस या पीलिया की बीमारी है। वह मेहंदी के पत्तों को कूटकर उसे रात में 300 से 400 ग्राम पानी में भिगो दे, और सुबह उठकर उस पानी को पी लें तो आपके लीवर में होने वाली इनफेक्शनो से आपके शरीर को राहत पहुंचाता है। जोंडिस और पीलिया जैसी बीमारियों को जड़ से खत्म कर देता है।
  • अगर आप इसकी पत्तियों का सेवन करते हैं, तो इससे आपके पाचन क्रिया को बल मिलेगा आप का पाचन क्रिया स्वस्थ रहेगा और आपके शरीर में पेट से जुड़ी समस्या जड़ से खत्म हो जाएंगी आपका लीवर स्ट्रांग बन जाएगा।
  • अगर आप के गुर्दे में पथरी हैं और आप उस पथरी को निकालना चाहते हैं तो आप 6 ग्राम मेथी के पत्तों को 500 ग्राम पानी में उबाल ले जब पानी 150 ग्राम शेष रह जाए तब छानकर गर्म गर्म या पानी रोगी को निरंतर 5 दिन पिलाएं इससे रोगी के गुर्दे की पथरी बहुत जल्द निकल जाएगी और वह ठीक हो जाएगी सबसे बड़ी बात यह है कि इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है।
  • अक्सर कई लोगों की पानी में काम करने के कारण उंगलियां गल जाती है अगर आप की भी यही हालत है आपकी भी उंगलियां निकल गई हैं तो आप जितनी मेहंदी ले उसकी आधी मात्रा हल्दी ले और इन दोनों को अच्छी तरह मिला लें मिलाने के बाद दिन में दो बार इसे उंगलियों पर या गले हुए भाग पर लगाएं इससे आपकी समस्याएं ठीक हो जाएगी।
  • अगर आप उक्त रक्तचाप से परेशान हैं तो आप मेहंदी यों का लेप अपने तलवों पर लगाएं और हाथ के हथेलियों पर लगाएं इसे समय-समय पर लगाते रहे इससे हमारा दिमाग ठंडा और शांत रहता है जिससे आपको उक्त रक्तचाप में बहुत अधिक फायदा होगा।
  • अगर आप अपने बालों में मेहंदी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके बाल मुलायम और चमकीला बना रहता है और इससे बालों में रुचि भी नहीं आती है बाल झड़ते नहीं हैं और बाल सफेद भी नहीं होते हैं इसीलिए बालों की समस्या होने पर आप मेहंदी का इस्तेमाल अपने बालों में अवश्य करें।
  • यदि आप घुटने के दर्द से परेशान हैं तो अरंडी के पत्ते व मेहंदी के पत्ते को पीसकर सरसों व अरंडी के तेल में हल्का सा भून लें जब वह पेस्ट सावन जाए तो रुई पर फैला कर घुटनों पर बांध ले मेहंदी शीतल होने के साथ ही वायु सामक भी है इससे घुटने के दर्द व सूजन की समस्याएं दूर हो जाती है।
  • यदि आपको एग्जिमा वह सोरायसिस आज ही किसी प्रकार की समस्या है तो आप नीम के पत्तों के साथ मेहंदी के पत्ते को मिलाकर पीस लें और स्टॉक पेस्ट लगाकर अपने स्क्रीन पर मालिश करें इससे आपकी समस्याएं बहुत जल्द दूर हो जाएंगी।
  • अगर आपको स्कीन से जुड़ी हुई किसी प्रकार की समस्याएं हैं। तो आप मेहंदी के पत्ते को पानी में अच्छी तरह उबाल लें इस पानी को ठंडा होने दें और ठंडा होने के बाद इस पानी से अपने स्क्रीन को धोए इससे आपको स्क्रीन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याएं नहीं होगी।

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post