मूली कई बड़े-बड़े बीमारियों के लिए है रामबाण।

दोस्तों मूली को कौन नहीं जानता होगा प्रत्येक व्यक्ति ने अपने जीवन में और प्रतिदिन लगभग सभी मूली का सेवन करते हैं। इसी प्रकार मूली के कुछ अन्य उपयोग भी हैं। जिनसे आपके शरीर में होने वाली बीमारियां लगभग जड़ से खत्म हो जाएगी।।

  1.  प्रतिदिन कम से कम एक मूली का सेवन अवश्य करें इससे आपके पाचन तंत्र में होने वाले बीमारियों से आपको बहुत जल्द राहत पहुंचेगा।                   

  2. अगर आप एक मूली को काटकर उसे सुखाकर और किसी बर्तन में पानी डालकर उसे उबाल कर पीते हैं। तो इससे आपके शरीर में होने वाली बीमारियां जैसे-कफ आदि से छुटकारा मिल जाएगा।।                                            
  3. अगर आप मूली के पत्तियों का साग बना कर खाते हैं। तो आपके शरीर में आयरन की कमी कभी नहीं होगी।।

  4. प्रतिदिन मूली को प्रातः नाश्ते में सलाद बनाकर अवश्य खाएं इससे आपका मन तरोताजा रहेगा।।                                        
    Benefits of eating radish


 आप मूली का जूस बनाकर भी पी सकते हैं।
  
  • यदि आपको मैदे से बनी वस्तुएं खाने से गैस बन जाती हैं तो आप एक सामान्य साइज कम मूली ले उसे पत्तों सहित खा ले दिन से 4 दिन में ही आपकी समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।
  • मूली आपके कब्ज तथा गैस समस्याओं को दूर कर देता है।
  • यदि आपको दिल से जुड़ी किसी प्रकार की समस्या है तो आप मूली को पत्ते सहित पीस ले और उस का रस निकालकर उसमें थोड़ा शक्कर मिला ले और उसे नाश्ता करने से एक घंटा पहले पी ले इससे आपकी दिल स्वस्थ हो जाएंगे।
  • यदि आप मोटापे से परेशान हैं तो आप पर मूली को पत्ते सहित काट ले इन कटे हुए टुकड़ों पर एक छोटी चम्मच काली मिर्च और शहद लगा ले और खाली पेट इनका सेवन करें इनके सेवन के आधे घंटे तक कुछ भी ना खाए पिए इससे आपको मोटापे में बहुत अधिक फायदा होगा कुछ ही दिनों में आपके मोटापा कम हो जाएगा।
  • गुर्दे की पथरी और पेट की गर्मी को दूर करने के लिए मूली का रस सुबह एक गिलास खाली पेट पी लें आपको कभी भी पथरी और पेट की गर्मी नहीं होगी।
  • हाई ब्लड प्रेशर में मूली का इस्तेमाल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है नाश्ता करने के 1 घंटे के बाद मूली के टुकड़ों पर शहद लगा ले और इसका इस्तेमाल करें याद रखें नमक का इस्तेमाल नहीं करना है इससे आपको हाई ब्लड प्रेशर में बहुत जल्दी राहत मिलेगी।
  • मूली शुगर को भी कंट्रोल करती है शुगर होने पर एक मूली को पत्ते समेत काट ले और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें इससे आपका शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहेगा।
  • बवासीर में मूली बहुत अधिक फायदेमंद है बवासीर होने पर आप एक मिली को पत्ते से समेत काट ले और उसे सारी रात सारी रात बाहर उसमें रख दे सुबह खाली पेट एक चुटकी काली मिर्च और एक चुटकी नमक डालकर इसका सेवन करें मात्र 1 हफ्ते के सेवन से ही बवासीर खत्म हो जाएगी।
  • यदि आपके घुटनों में दर्द रहता है तो आप तिल के तेल में मूली के पत्तों को अच्छी तरह से जला ले और इस तेल को छानकर रख ले अब घुटनों में इस तेल से मालिश करें और मालिश करने के बाद है किसी कपड़े से अच्छी तरह से बांध ले कुछ ही दिनों में आपको घुटने दर्द से राहत मिलेगी।
  • यदि मूली खाने के बाद आपको बदबूदार डकार आती हैं तो आप मूली खाने के बाद थोड़ी सी गुड़ खा ले इससे आपकी डकारे खत्म हो जाएगी और मूली जल्दी पच जाएगा।

2 Comments

Post a Comment

Previous Post Next Post